Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election 2023: चुनाव के नतीजे

25 नवंबर, 2023 को राज्य की विधान सभा के सभी 200 सदस्यों को चुनने के लिए राजस्थान विधान सभा का चुनाव हुआ। वोटों की गिनती 3 दिसंबर 2023 को होगी और नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे.

चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) मुख्य दावेदार होंगी। राजस्थान में फिलहाल बीजेपी सत्ता में है, जबकि कांग्रेस मुख्य विपक्षी पार्टी है.

एग्जिट पोल में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया जा रहा है। बीजेपी को 90 से 110 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस को 80 से 100 सीटें मिलने की उम्मीद है।

भाजपा का अभियान सत्ता विरोधी लहर पर केंद्रित है और कांग्रेस की अलोकप्रियता का फायदा उठा रही है। कांग्रेस का अभियान सरकार में अपने रिकॉर्ड पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और दोबारा चुने जाने पर अपनी नीतियों को जारी रखने का वादा कर रहा है।

Rajasthan Election 2023: चुनाव के नतीजे, क्या प्रभाव पड़ेगा?

चुनाव के नतीजों का राजस्थान के राजनीतिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। अगर बीजेपी जीतती है तो वह अपनी नीतियों को जारी रख सकेगी और 2024 का आम चुनाव जीतने की संभावना मजबूत हो जाएगी। यदि कांग्रेस जीतती है, तो यह भाजपा के लिए एक बड़ा झटका होगा और पार्टी को अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने का मौका मिलेगा।

राजस्थान विधानसभा चुनाव, 2023 एक करीबी और रोमांचक मुकाबला बनता जा रहा है। चुनाव के नतीजे का राजस्थान के राजनीतिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा और 2024 के आम चुनाव पर भी असर पड़ेगा.

You can now write for forefrontindia.com and be a part of the community. Share your stories and opinions with us here.