India Canada IssueWhat is India Canada Issue

India-Canada issue: भारत-कनाडा मुद्दे के पीछे क्या है?

भारत और कनाडा के बीच दशकों से मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। हालाँकि, हाल के महीनों में, कनाडा की धरती पर एक सिख अलगाववादी की हत्या और इसमें भारत की कथित संलिप्तता सहित कई मुद्दों पर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या

18 जून, 2023 को, भारत द्वारा आतंकवादी के रूप में नामित सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में उनके ड्राइववे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्या से सिख कनाडाई लोगों में आक्रोश फैल गया और अपने नागरिकों को विदेशी हस्तक्षेप से बचाने की कनाडा की क्षमता पर सवाल उठने लगे।

कनाडा का भारत पर आरोप

सितंबर 2023 में, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल हो सकते हैं। ट्रूडो ने अपने दावे के समर्थन में कोई विशेष सबूत नहीं दिया, लेकिन उन्होंने कहा कि कनाडा मामले की जांच कर रहा है।

भारत की अस्वीकृति

भारत ने निज्जर की हत्या में अपनी कोई भूमिका होने से साफ इनकार किया है. भारत सरकार के मुताबिक, ट्रूडो के दावे “बेतुके” और “राजनीति से प्रेरित” हैं।

कनाडा और भारत के बीच अतिरिक्त चिंताएँ

निज्जर मामले के अलावा और भी कई कारण हैं, जिनकी वजह से हाल ही में भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ा है। इनमें शामिल हैं:

खालिस्तान में अलगाववादी आंदोलन को कनाडा के समर्थन को लेकर भारत की चिंताएं।

भारत के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर कनाडा की आलोचना हो रही है, खासकर कश्मीर में।

कनाडाई वीज़ा प्रक्रिया को रोकने का भारत का निर्णय।

कनाडा-भारत विवाद के प्रभाव

भारत-कनाडा विवाद से दोनों देशों के संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ा है। इसके परिणामस्वरूप कनाडा में भारतीय प्रवासी अब अनिश्चितता और चिंता का अनुभव कर रहे हैं।

अगला, क्या?

भारत और कनाडा के बीच विवाद कैसे सुलझेगा यह स्पष्ट नहीं है। हालाँकि दोनों देशों ने अच्छे संबंधों को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है, लेकिन मौजूदा तनाव के कारण विभिन्न विषयों पर एक साथ काम करना उनके लिए और अधिक कठिन हो जाएगा।

संक्षेप में कहें तो भारत और कनाडा के बीच संघर्ष एक संवेदनशील और जटिल मुद्दा है। स्थिति कितनी गंभीर है, इसकी पूरी तरह से सराहना करने के लिए स्थिति के ऐतिहासिक और राजनीतिक संदर्भ को समझना महत्वपूर्ण है। भारत और कनाडा को समाधान खोजने और बाड़ की मरम्मत के लिए सहयोग करने की आवश्यकता है।